कबडडी में देशभर के युवाओं की प्रेरणा बना खेत में फावडा चलाने वाला ये जाट नितिन तोमर

कबडडी का रोमांच देशभर में चरम पर है, खासतौर से युवा इस खेल में खासी दिलचस्पी ले रहे है। प्रो कबड्डी लीग ने भारत के गांव-गांव में खेले जाने वाले इस पारंपरिक खेल की पूरी दुनिया में दिलचस्पी बडा दी है। इस बार प्रो कबड्डी लीग में वेस्ट यूपी के बागपत जिले का एक जाट खिलाडी युवाओं के दिलों पर छाया है। इस सीजन का ये सबसे महंगा खिलाडी है इनका नाम है नितिन तोमर।
नितिन तोमर साधारण परिवार से है और वह पहलवानी करना चाहते थे, लेकिन किस्मत देखिये कबडडी को चुनने वाले नितिन तोमर ने पहली बार में सबसे महंगा खिलाडी बनकर एक ऐसा रिकार्ड कायम कर दिया है, जो सभी को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।
कबडडी जैसे भारतीय पारंपरिक खेल की तरफ युवाओं की रुचि कम ही थी, लेकिन प्रो कबड्डी लीग ने युवाओं को इस खेल को अपना कैरियर बनाने की राह दिखाई, जिसके सबसे बडे आदर्श बनकर उभरे है नितिन तोमर।

खेत में फावडा चलाने वाले नितिन तोमर यूं ही कबडडी के सरताज नहीं बन गये, इसके पीछे उनकी जबरदस्त मेहनत छिपी हुई है। प्रो कब्बडी लीग के सभी मैचों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाने वाले उत्तर प्रदेश के नीतिन तोमर यूपी योद्धा के कप्तान है।यूपी योद्धा ने 22 वर्षीय नितिन को 93 लाख रुपए में खरीदा था। नितिन बागपत के मलकपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं और उनकी दादी भी अपने बेटे के साथ खेती में हाथ बंटाती हैं। नितिन की दादी का कहना है कि नितिन काफी मेहनती है और जब भी वह गांव आता है तो अपने पिता और दादी के साथ मिलकर खेती के काम में हाथ बंटाता है।
अपनी इस कामयाबी पर बात करते हुए नितिन ने कहा कि मैं बचपन से ही पहलवान बनना चाहता था क्योंकि मेरे दो चाचा हैं जो कि पहलवान हैं। उन्हें पहलवानी करते हुए देखकर मेरा झुकाव भी पहलवानी की तरह होने लगा। बता दें कि नितिन के चाचा राजीव तोमर को खेल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।
नितिन ने बताया कि वे महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल में पढ़ते थे जहां पर पहलवानी के लिए कोई सुविधा नहीं थी, जिसके कारण उन्हें अपना सपना छोड़कर कबड्डी को चुनना पड़ा।
स्कूल में नितिन सिर्फ मजे करने के लिए कबड्डी खेला करते थे क्योंकि उनका मन पढ़ाई से ज्यादा खेलकूद में लगता था। नितिन ने बताया कि एक बार इंटर-स्कूल कबड्डी टूर्नामेंट में मेरा प्रदर्शन अच्छा देखकर मेरे शिक्षकों ने मुझे कब्बडी में अपना करियर बनाने की सलाह दी और फिर मैंने उनकी बात सुनकर कबड्डी को सीरियसली लिया। नितिन ने बताया कि अभिनेता अभिषेक बच्चन चाहते थे कि मैं उनकी टीम जयपुर पिंक पैंथर का हिस्सा बनूं।

मुझे अपनी टीम में शामिल करने के लिए अभिषेक ने 90 लाख रुपए तक की बोली लगाई थी लेकिन यूपी योद्धा के मालिक हेमंत दुआ ने 93 लाख रुपए की बोली लगाकर उन्हें खरीद लिया। अपने स्टार रेडर बेटे की कामयाबी की बात करते हुए नितिन के पिता ने कहा कि चाहे कबड्डी हो, घर का काम हो या फिर अपने नेवी की नौकरी, नितिन हर काम को बहुत ही मेहनत के साथ करता है।
नितिन के नेवी में सिलेक्शन की बात करते हुए उन्होंने बताया कि एक बार नितिन 2012 में धनौरा गांव में कबड्डी खेलने के लिए गया था। वहां पर आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के उच्च अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने वहां नितिन का बेहतरीन खेल देख उसे तीनों सेनाओं ने अपने साथ जोड़ने का प्रस्ताव उसके सामने रखा लेकिन नितिन ने नेवी को चुना। फिलहाल नितिन मुंबई में तैनात हैं। नितिन ने काफी मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया है जिससे उनके गांव के लोग और उनके परिवार को भी उनपर काफी गर्व है।

Comments

Popular posts from this blog

जाटों के प्रमुख गोत्र

Jat Regiment Interesting Facts | जाट बलवान , जय भगवान ।

यू सूरजमल जाटनी का जाया है या तो तू हरदौल को छोड़, वर्ना दिल्ली छोड़!